Headlines

“भारत में एक होली ऐसी भी…” यहां रंग लगाने के बाद मुसलमानों को देते हैं गाली… नहीं होते नाराज और बदले में देते हैं बधाई

Share

ख़बर पड़ताल ब्यूरो:- “भारत में होली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, फूलों की होली, लट्ठमार होली, लड्डू होली, डोल जात्रा, फगुवा, रंग पंचमी/शिगमो, याओसांग, बैठकी/खाड़ी, मंजल कुली/उकुली, बसंत उत्सव और डोला ऐसी ही कई प्रकार की होली भारत में मनाई जाती है, कहने को ये हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक पर भारत का एक ऐसा भी गांव है जहां मुस्लिम धर्म के लोग भी अनोखे तरीके से होली खेलते हैं…”

आज हम यूपी के ऐसे गांव के बारे बताने जा रहे हैं जहां हिंदू लोग पहले मुसलमानों को रंग लगाते हैं. फिर उन्हें गाली देते हैं. हैरानी की बात ये है कि मुसलमान इससे नाराज नहीं होते, बल्कि हंस कर होली की बधाई देते हैं। इस गांव ना नाम है शेरपुर, जिसे नवाबों का गांव भी कहा जाता है. होली त्योहार में इस गांव का ये रिवाज बिल्कुल हटकर है. होली के दिन रंग-गुलाल से सराबोर हुरियारों की टोलियां गांव की गलियों में निकल पड़ती हैं. धमाल करते हुए टोलियां नवाब साहब की कोठी के सामने पहुंच जाती है. इसके बाद तो होली के गीतों के बीच ही गालियों की बौछार होने लगती है. इसी दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग सामने आ जाते हैं तो गालियों का क्रम और तेज होने लगता है।

ऐसे में हिंदू भाइयों की गालियों पर कोई मुसलमान नाराज नहीं होता, बल्कि सभी हंसते हुए हुरियारों को बतौर नजराना कुछ रुपए देकर उन्हें विदा करते हैं. ये कार्यक्रम कई घंटों तक चलता है. हुरियारे मुस्लिम परिवारों के घरों के बाहर यही सब दोहराते हुए फगुआ वसूलने के बाद ही वहां से हटते हैं. मुस्लिम बाहुल आबादी वाले इस गांव में सैकड़ों हिंदू परिवार भी रहते हैं. जब होली आती है तो हिंदू ही नहीं बल्कि मुस्लिम भी उत्साहित हो जाते हैं. मुस्लिम समुदाय के लोग होलिका की तैयारी में सहयोग से कभी पीछे नहीं हटते।

नवाबी दौर से चला आ रहा रिवाज

पूरनपुर तहसील की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत का रुतबा रखने वाला ये गांव नवाबों का रहा है. कस्बा पूरनपुर से सटा है ये गांव. बुजुर्गों का कहना है कि होली का ये रिवाज नवाबी दौर से ही चला आ रहा है. पीढ़ियां बदल गईं, लेकिन रिवाज कायम है. गांव की आबादी करीब 45 हजार के आसपास है. इनमें लगभग दो हजार ही हिंदू हैं. खास-बात ये है कि इस गांव मे कभी भी सांप्रदायिक तनाव की समस्या नहीं आती है. होली पर हिंदू समुदाय के लोग हुड़दंग करते हैं लेकिन कोई इसका बुरा नहीं मानता।

 

रिपोर्ट: साक्षी सक्सेना 


Share