12.4 C
Rudrapur
Tuesday, February 27, 2024
spot_img
spot_img

*फर्जी लोन एप्स पर Google की बड़ी कार्रवाई, डिलीट किए 2200 फर्जी Loan Apps, कहीं आपने तो नहीं किए हुए थे Download; जानिए खुद को कैसे कर सकते हैं सुरक्षित??*

Must read

बड़ी और राहत भरी खबर सामने आई है आपको बता दें की गूगल कंपनी ने 2200 फर्जी लोन ऐप्स को Google Play Store से रिमूव किया है, गूगल ने ना सिर्फ अपने प्लेटफॉर्म से इन फर्जी ऐप्स को रिमूव किया है, बल्कि नए ऐप्स के लिए गाइडलाइन्स को पहले के मुकाबले सख्त किया है, बता दें की फर्जी लोन ऐप्स पर लगाम लगाने के लिए गूगल लगातार कोशिश कर रहा है…..Loan Apps का जाल इंटरनेट पर काफी ज्यादा फैला हुआ है. कई ऐसे फर्जी लोन ऐप्स मौजूद हैं, जो लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनसे बड़ी रकम वसूलते हैं. कुछ मामलों में ये फर्जी लोन ऐप्स जानलेवा साबित हुए हैं. दरअसल, कर्ज के जाल में फंसकर कई कंज्यूमर्स को जान तक गंवानी पड़ी है. गूगल ऐसे ऐप्स से यूजर्स को बचाने के लिए समय समय पर इन्हें प्ले स्टोर से रिमूव करता रहता है। कंपनी ने सितंबर 2022 से अगस्त 2023 के बीच में 2200 फर्जी लोक ऐप्लिकेशन को Google Play Store से रिमूव किया है. रिपोर्ट्स की मानें तो फर्जी ऐप्स को रोकने के लिए सरकार के प्रयासों की दिशा में कंपनी ने ये कदम उठाया है।

सरकार की ओर से दी गई जानकारी

संसद में पूछे गए सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने जानकारी दी कि कैसे सरकार RBI जैसी रेगुलेटरी अथॉरिटीज के साथ मिलकर इन लोन ऐप्स से मुकाबले के लिए काम कर रहा है. IT मिनिस्ट्री के मुताबिक गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच 3500 से 4000 ऐप्स का रिव्यू किया था।

इसके बाद कंपनी ने प्ले स्टोर से 2500 ऐप्स को रिमूव किया था. वहीं सितंबर 2022 से अगस्त 2023 के बीच फर्जी लोन ऐप्स पर गूगल की कार्रवाई चलती रही. इस दौरान गूगल ने Play Store से 2200 फर्जी लोन ऐप्स को रिमूव किया है. इसके साथ ही गूगल ने प्ले स्टोर पर लोन ऐप्स को लेकर अपनी पॉलिसी भी अपडेट की है। अब गूगल प्ले स्टोर पर सिर्फ उन्हीं लोन ऐप्स को परमिशन मिलेगी, जो रेगुलेटेड एंटिटी या फिर इन एंटिटी के साथ कोलैबोरेशन में पब्लिश किए जाएंगे. इसके साथ ही दिग्गज टेक कंपनी ने एडिशनल पॉलिसी रिक्वायरमेंट और इंफोर्समेंट को लागू किया है।

आप कैसे फर्जी लोन ऐप्स से बच सकते हैं?

  • ऑनलाइन वर्ल्ड में आपकी सावधानी ही आपको सुरक्षित रख सकती है. इसलिए यूजर्स को किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लेना चाहिए.
  • रिव्यू चेक करने के साथ ही कंपनी के बारे में भी पता करें.
  • ऐप आपसे कौन-कौन सी परमिशन मांग रहा है, इस पर भी ध्यान दें.
  • हमेशा सिक्योर पेमेंट चैनल का इस्तेमाल करें और अपनी सेंसिटिव डिटेल्स को शेयर करने से बचना चाहिए.
  • हमेशा अपने ऐप और डिवाइस अपडेट रखें.
  • किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store या फिर ऐपल App Store का ही इस्तेमाल करें।

 

 

 

 

रिपोर्ट: साक्षी सक्सेना 

spot_img
- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article