Breaking News

Big Breaking” पाकिस्तान के कब्जे वाले (पीओके ) में हुई हिंसक झड़प, एक अधिकारी की मौत; 90 घायल; पढ़िए पूरी ख़बर…

Share

ख़बर पड़ताल ब्यूरो:– “पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में आम लोगों ने बगावत कर दी है। कई मुद्दों को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। बिगड़ते हालात को देखकर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठी और आंसू गैस के गोले बरसाए। शनिवार को प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों के बाद जनजीवन प्रभावित हुआ है।”

 

पाकिस्तान अधिकृत जम्मू- कश्मीर में बुनियादी सुविधाओं की मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन रह-रहकर होता रहता है. इसी बीच हिंसक झड़पों में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई जबकि 90 लोग घायल हो गए…

पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर (PoJK) में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच शनिवार को हिंसक झड़पों में कम से कम एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई और 90 अन्य घायल हो गए. रिपोर्ट के अनुसार मीरपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) कामरान अली के उप-निरीक्षक अदनान कुरेशी की इस्लामगढ़ शहर में सीने में गोली लगने से मौत हो गई।

यहां वह मुजफ्फराबाद के लिए एक रैली को रोकने के लिए अन्य पुलिस कर्मियों के साथ तैनात थे. संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी (JAAC) के बैनर तले कोटली और पुंछ जिले रैली निकाली गई थी. जेएएसी के क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में व्यापारी सबसे आगे है. पीओजेके में जलविद्युत उत्पादन लागत के अनुसार बिजली का प्रावधान, गेहूं के आटे पर सब्सिडी और संपन्न वर्ग के विशेषाधिकारों को समाप्त करने की मांग कर रहा है. बुधवार-गुरुवार की रात, मुजफ्फराबाद और मीरपुर डिवीजनों में उनके और उनके रिश्तेदारों के आवासों पर छापेमारी के दौरान पुलिस ने लगभग 70 जेएएसी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया, जिससे गुरुवार को दादियाल में गंभीर झड़पें हुईं।

इसके बाद समिति ने मुजफ्फराबाद की ओर अपने नियोजित लंबे मार्च से एक दिन पहले शुक्रवार को शटर-डाउन और व्हील-जाम हड़ताल की घोषणा की थी. शुक्रवार को हड़ताल के बीच, मुजफ्फराबाद के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच भयंकर झड़पें देखी गईं. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने लोगों को शहर की ओर जाने से रोकने के लिए और अधिक गिरफ्तारियां करने के अलावा, मुजफ्फराबाद की ओर जाने वाले रास्तों पर मिट्टी के ढेर लगा दिए।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि मुजफ्फराबाद डिवीजन और पुंछ डिवीजन में पूर्ण हमले हुए. एसएसपी यासीन बेग ने कहा कि कम से कम एक पुलिस अधिकारी और एक युवा लड़का घायल हो गए क्योंकि पुलिस ने कुछ इलाकों में आंसू गैस के गोले छोड़े और हवाई फायरिंग की. कोटली के एसएसपी मीर मुहम्मद आबिद ने एक बयान में कहा कि ‘विरोध की आड़ में उपद्रवियों के हमलों’ में जिले में कम से कम 78 पुलिसकर्मी घायल हो गए।

एसएसपी ने कहा कि रेहान गली में पुलिस उपाधीक्षक इलियास जंजुआ और दो राजस्व विभाग के अधिकारियों सहित 59 पुलिसकर्मी घायल हो गए, जबकि सहंसा बरोइयां में 19 अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए. जिला मुख्यालय अस्पताल कोटली की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 59 घायल पुलिसकर्मियों के अलावा, नौ घायल प्रदर्शनकारियों को भी इलाज के लिए लाया गया।

एसएसपी आबिद ने कहा कि डोलिया जट्टान में कुछ पुलिस अधिकारी भी कथित तौर पर घायल हुए. जेएएसी (JAAC) के प्रवक्ता हफीज हमदानी ने कहा कि एक्शन कमेटी का हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि ऐसे तत्वों को जानबूझकर प्रदर्शनकारियों में शामिल किया गया है ताकि उस संघर्ष को बदनाम किया जा सके जिसका लक्ष्य लोगों के वैध अधिकारों के अलावा कुछ नहीं है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पीओजेके के वित्त मंत्री अब्दुल माजिद खान ने कहा कि सरकार ने ‘अधिकतम संयम बरता है और सभी विवादास्पद मुद्दों को शांतिपूर्वक हल करने के लिए बातचीत के लिए तैयार है. मुद्दों को बातचीत के जरिए हल करना होगा और हमारे दरवाजे बातचीत के लिए हमेशा खुले हैं लेकिन इस प्रस्ताव को सरकार की कमजोरी के रूप में गलत नहीं समझा जाना चाहिए. पीएमएल-एन के क्षेत्रीय अध्यक्ष शाह गुलाम कादिर ने इस पूरे हालात को ‘अनुचित’ बताया और सभी कलाकारों से शांति स्थापित करने में अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया।


Share