11.4 C
Rudrapur
Wednesday, February 28, 2024
spot_img
spot_img

*PM मोदी का बड़ा ऐलान, पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और स्वामीनाथन को भारत रत्न..*

Must read

बड़ी खबर आपको बता दें की पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव और कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इसका बड़ा ऐलान किया है… पीएम मोदी ने ट्वीट कर ये जानकारी साझा की. सबसे पहले उन्होंने ट्वीट कर बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

आपातकाल में डटकर खड़े रहे चौधरी चरण सिंह

चौधरी चरण सिंह को को भारत रत्न दिए जाने की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था.’ पीएम मोदी ने आगे लिखा, ‘चौधरी चरण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति दी. वे आपातकाल के खिलाफ भी डटकर खड़े रहे. हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है.’

एक विद्वान और स्टेट्समैन थे पीवी नरसिम्हा राव’

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘ये साझा करते हुए मुझे खुशी हो रही है कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव गारू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. वो एक विद्वान और स्टेट्समैन थे.’ पीएम मोदी ने कहा कि नरसिम्हा राव ने अलग-अलग क्षमताओं में देश की सेवा की है. वो आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, सांसद और विधायक के तौर पर की गई अपनी सेवाओं के लिए भी वर्षों तक याद किए जाएंगे।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट मे पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव का जिक्र करते हुए आगे लिखा कि नरसिम्हा राव के दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने और देश के विकास के लिए ठोस नींव रखने में अहम भूमिका निभाई. प्रधानमंत्री के तौर पर उनके कार्यकाल में कई ऐसे फैसले लिए गए, जिसने भारत को वैश्विक बाजार के लिए खोला और इससे आर्थिक विकास के नए युग का आगाज हुआ. पीएम मोदी ने कहा कि भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा क्षेत्रों में पीवी नरसिम्हा राव के योगदान को भी याद किया जाएगा।

कृषि क्षेत्र में स्वामीनाथन ने भारत को बनाया आत्मनिर्भर

एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की जानकारी साझा करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘ये बहुत खुशी की बात है कि भारत सरकार एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है. स्वामीनाथन ने कृषि और किसानों के भले के लिए अभूतपूर्ण योगदान दिया है. पीएम मोदी ने आगे लिखा कि स्वामीनाथन ने कृषि क्षेत्र में भारत को कठिन समय में आत्मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

पीएम मोदी ने आगे लिखा कि उन्होंने (स्वामीनाथन ने) भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में काम किया था. डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदला बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि को भी सुनिश्चित किया. पीएम मोदी ने कहा कि स्वामीनाथन ऐसे शख्स थे जिन्हें मैं करीब से जानता था और हमेशा उनकी सलाह को मैंने महत्व दिया।

 

 

 

रिपोर्ट: साक्षी सक्सेना 

spot_img
- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article