Breaking News

उत्तराखंड सरकार ने “अल्मोड़ा वनाग्नि हादसे” में लिया बड़ा एक्शन, सरकार ने 2 IFS अफसर को किया सस्पेंड, 1 को किया मुख्यालय अटैच; कई बड़े अधिकारी भी रडार पर।

Share

ख़बर पड़ताल ब्यूरो:- अल्मोड़ा में हुए बीते दिनों अग्निकांड जिसमे 4 वन कर्मियों की जिंदा जलकर मौत हो गई थी और कई कर्मी झुलस भी गए थे बता दें की इस घटना को सरकार ने बेहद गंभीरता से लिया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत वन मंत्री सुबोध उनियाल ने भी इस मामले पर बड़े अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है. घटना को लेकर 2 आईएफएस अफसरों को सस्पेंड कर दिया गया है. 1 अफसर को मुख्यालय से अटैच कर दिया गया है।

बड़ी खबर ये है कि इस पूरे मामले में बड़े अधिकारियों की भी लापरवाही सामने आ रही है. शायद यही कारण है कि अब वन विभाग के बड़े अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में दो आईएफएस अफसरों को सप्सेंड किया है. एक आईएफएस अफसर को वन मुख्यालय में अटैच कर दिया गया है।

खबर के अनुसार कुमाऊं मंडल में वनाग्नि की घटनाओं को सरकार ने बेहद ज्यादा गंभीरता से लिया है. अब इस प्रकरण के सामने आने के बाद कई और बड़े अधिकारी भी रडार पर आ गए हैं. सरकार की तरफ से स्पष्ट संदेश दिया गया है कि ऐसी गलतियों के लिए छोटे अधिकारियों को कार्रवाई की जद में लाने के बजाय जिम्मेदार बड़े अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के अनुसार सीसीएफ कुमाऊं पर इस मामले में कार्रवाई हो सकती है. सीसीएफ कुमाऊं को मुख्यालय में अटैच किया जा सकता है. कुमाऊं क्षेत्र में मानव वन्य जीव संघर्ष की घटनाओं से लेकर वनाग्नि की घटनाएं भी सरकार के लिए परेशानी बढ़ा रही हैं. साथ ही आम लोगों को भी तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सीसीएफ कुमाऊं पर कार्रवाई की तैयारी होने की खबर है

मुख्यमंत्री धामी की तरफ से दिए गए निर्देशों के क्रम में चीफ कंजरवेटर ऑफ फॉरेस्ट पी के पात्रों को वन मुख्यालय में अटैच किया गया है. कंजरवेटर ऑफ फॉरेस्ट कोको रोसे को फोन नहीं उठाने के कारण निलंबित किया गया है. इसके अलावा डीएफ ध्रुव मर्तोलिया को भी सस्पेंड किया गया है।

रिपोर्ट: साक्षी सक्सेना 


Share