एक रॉयल्टी में दो चक्कर लगाता वाहन दबोचा

0
638
लालकुआं || अवैध खनन के खिलाप चलाये जा रहे अभियान के चलते वन विभाग को सफलता हाथ लगी है। डौली रेंज की टीम ने एक रॉयल्टी में दो चक्कर लगाने वाले वाहन को दबोचने में कामियाबी हासिल की है। यही नही वाहन में रॉयल्टी से अधिक उपखनिज भी पाया है। टीम द्वारा वाहन को सीज करते हुए अज्ञात के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है।
लम्बे समय से वन विभाग की टीम को सूचना मिल रही थी कि किच्छा क्षेत्र में अवैध खनन व रॉयल्टी में एक से अधिक चक्कर लगाने का खेल चल रहा है। जिसके बाद आज डौली रेंज के रेंजर अनिल जोशी को मुखबिर द्वारा सूचना दी थी कि किच्छा क्षेत्र में रॉयल्टी का बड़ा खेल चल रहा है। जिसके बाद आज दोपहर एक बजे टीम द्वारा  किच्छा -पुलभट्टा क्षेत्र में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। तभी किच्छा रोड़ से एक महिंद्रा डीआई आता हुआ दिखाई दिया। वाहन में उपखनिज की निकासी की जा रही थी। उपखनिज से सम्बंधित प्रपत्र चैकिंग के दौरान पता चला कि वाहन संख्या UK04CA 0903  को एक रायल्टी प्रपत्र में दो चक्कर लगाने एवम रायल्टी से 11.40 कु0 अधिक रेता के अवैध निकासी की जा रही थी। इसी बीच वाहन चालक मौका देख भागने में कामियाब रहा। जिसके बाद वाहन को सीज़ कर डौली रेंज लाया गया। मामले में अज्ञात वाहन चालक/ स्वामी के विरुद्ध  निकासी प्रपत्र का दुरुपयोग करने एवं निकासी प्रपत्र में अंकित मात्रा से 11.40 कु0 अधिक  उपखनिज का अभिवहन करने  पर वन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत वन अपराध दर्ज कर लिया गया है।
वन क्षेत्राधिकारी,डौली रेंज अनिल जोशी ने बताया कि प्रकरण की जांच की जा रही है तथा अवैध खनन के विरुद्ध भविष्य में कठोर कार्यवाही की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here